Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Saturday, December 4, 2010

Learn Hindi Letters हिन्दी

हिन्दी 487 मिलियन के बारे में वक्ताओं के साथ एक भारत और आर्य भाषा है. यह भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है और मुख्य राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और बिहार के उत्तरी राज्यों में प्रयुक्त भाषा है, और उत्तर के ज्यादा में बोली और भारत के केंद्रीय पंजाबी, गुजराती, मराठी, बंगाली या के रूप में अन्य भाषाओं के साथ. भारत के अन्य भागों, साथ ही नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में अच्छी तरह से में, हिन्दी समझा जाता है. में भारतीय मूल के फिजी लोग हिन्दी बोलते हैं, और कुछ क्षेत्रों में फ़ीजी लोगों को भी यह बात करते हैं.
 
हिन्दी उर्दू निकट, पाकिस्तान, जो अरबी लिपि के साथ लिखा है की मुख्य भाषा से संबंधित है, और भाषाविदों विचार मानक हिंदी और उर्दू मानक अलग औपचारिक रजिस्टर दोनों खारी बोली बोली, जो भी हिन्दुस्तानी के रूप में जाना जाता है से प्राप्त किया जाना है. लेखन प्रणाली में अंतर के अलावा हिन्दी और उर्दू के बीच अन्य मुख्य अंतर यह है कि हिन्दी और संस्कृत से शब्दावली शामिल है, जबकि उर्दू और फ़ारसी से शब्दावली शामिल हैं. एक अनौपचारिक स्तर पर बात की वहाँ उर्दू और हिंदी और वे बीच में कुछ महत्वपूर्ण अंतर एक भाषा किस्मों पर विचार किया जा सकता है.

hindi_vwl

हिंदी पहला 4 शताब्दी ईस्वी के दौरान लेखन में इस्तेमाल किया जा शुरू कर दिया. यह मूलतः ब्राह्मी लिपि के साथ लिखा गया था, लेकिन 11 वीं शताब्दी ई. के बाद से यह देवनागरी वर्णमाला के साथ लिखा गया है.हिन्दी में पहले छपी किताब जॉन गिलक्रिस्ट Hindoostanee भाषा जो 1796 में प्रकाशित किया गया था व्याकरण था.

hindi_cons

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...